Thursday, February 01, 2007

भारत: आंदोलन के लिए तैयार छात्र

आपमें से कइयों ने एक नयी राजनैतिक पार्टी का बारे में सुना होगा, जिसका नाम है "भारत पुनर्निर्माण दल।". इस आलेख में मैं आपको इस नये दल के बारे में बताना चाहूँगा और ये भी कि मैं इस नये दल के बारे में क्यों उत्साहित हूँ।

इस दल की ये विचारधारा है कि समाज की सारी समस्याओं की जड़ है, भ्रष्ट राजनीति, जो कि मेरा भी मानना है। एसा सबने महसूस किया होगा कि एक आम आदमी जिसमें देश के लिए कुछ भी करने की इच्छा हो, राजनीति में नहीं आना चाहता। राजनीति को कभी भी एक करियर की नज़र से नहीं देखा जाता। किसी में अगर राजनीति में जाने की इच्छा भी हो तो वो कोशिश नहीं करना चाहता, राजनीति के अपराधीकरण के कारण।

मेरा उत्साह मुख्यतः इस कारण से है कि ये दल छात्रों का बनाया हुआ है, और छात्र भी भारत के नामी गिरामी संस्थानों के। छात्र जो युवा हैं, उच्च शिक्षा प्राप्त हैं, और जिनकी आँखों में सपने हैं वे देश के लिए चमत्कार कर सकते हैें। जहाँ तक मैं देख रहा हूँ, इस दल को मीडिया में ज्यादा महत्व नहीं मिल रहा है, शायद इसलिए कि ये दल नया है और ज्यादा मसालेदार खबरों का स्रोत नहीं है। हमारे लिए आवश्यक है कि हम इनका उत्साहवर्धन करें। नीचे इस दल के बारे में एक-दो कड़ियाँ हैं।

सी एन एन : आई बी एन
द टाइम्स ऑफ इंडिया

मैं उन्हें अपने रेडियो कार्यक्रम में शामिल करने का भी प्रयास करूँगा, ताकि इन छात्रों और भविष्य के राजनेताओं की ज्यादा से ज्यादा लोगों से मुलाकात करा सकूँ।ऑरकुट, में भी कुछ इनके नाम से समुदाय बने हुए हैं।

संपादित: मैंने भापुद के अध्यक्ष, श्री अजीत शुक्ला को 17 फरवरी के अपने कार्यक्रम में आमंत्रित कर लिया है। विवरण की प्रतीक्षा करें।

इतिहास गवाह है कि बड़े आंदोलन और सामाजिक बदलाव छात्रों के ही माध्यम से हुए हैं। ना भरोसा हो तो नीचे का विडियो देखें।



अनुराग

8 टिप्पणियाँ:

Anonymous said...

हमारी शुभकमनाएं.
आजादी के बाद जिसने लोगोका विश्वास खोया है वह है राजनेता. शायद अब हालात बदले.

Srijan Shilpi said...

उत्साहित तो मैं भी इस दल की स्थापना के समाचार से। इस दल को देश के कुछ दिग्गज बुद्धिजीवियों, पूर्व न्यायाधीशों और अनुभवी विशेषज्ञों का आशीर्वाद एवं संरक्षण भी प्राप्त है।

इस दल को हमारी शुभकामनाएँ। जब कभी आवश्यक हुआ हम लोग इस दल को यथोचित सहयोग प्रदान अवश्य करेंगे।

Anonymous said...

हमारी भी शुभकामनायें इस युवाओं को!

Udan Tashtari said...

इस दल को हमारी भी शुभकामनाएँ। रेडियो पर इनकी कार्य योजनाओं को सुनने के लिये उत्सुकता है.

Raag said...

उड़न तश्शतरी जी आपकी इच्छा पूरी करने की कोशिश जोर शोर से चालू है।

Divine India said...

हमारी धेरों शुभकानाएँ हैं उनके साथ…"We have to be in the system to change the system..."

Raag said...

भारत पुनर्निर्माण दल के अध्यक्ष से साक्षात्कार के बारे में यहाँ देखिए

Anonymous said...

हम तो यही कामना करेंगे कि ये दल और युवा रास्ते से ना भटकें बस, वैसे अनुराग तुम्हें प्रोग्राम की सफलता के लिये शुभकामनायें